Sunday, February 26, 2012

देव भक्ति और आसन

हिन्दू देवी देवताओं में प्रत्येक देवी देवता के लिये एक निश्चित सवारी का दिखाया जाना एक प्रकार से साधना के प्रथम रूप का वर्णन किया जाना माना जाता है। जिस देवता या देवी की साधना की जाती है वह उसकी सवारी के अनुरूप ही माना जाता है। दुर्गा की सवारी शेर को दिखा गया है,दुर्गा भक्ति के लिये अपनी प्रकृति को शेर की प्रकृति से जोड कर रखा जाता है। दुर्गा की भक्ति को मन्दिर मे या घर के अन्दर नही किया जा सकता है उनकी भक्ति के लिये जंगल पहाड और निर्जन स्थान कन्दरा आदि को अपनाया जाता है। इसी प्रकार से जब शिव की भक्ति को करना होता है तो अपने को इस प्रकार के स्थान पर ले जाना होता है जहां केवल सन्नाटा हो कोई वनस्पति और जीवित कारक आसपास नही हो साथ ही बाघम्बर बिछाने और भभूत लपेटने का अर्थ भी एक प्रकार से यही माना जाता है कि शिव की साधना के लिये शव यानी मृत मानना जरूरी हो जाता है बिना अपने को मृत माने शिव की साधना नही हो पाती है,निराकार मे साकार का प्रवेश होना उन्ही लोगो के लिये देखा जा सकता है जो अपने को कुछ नही मानते जो अपने को अहम के अन्दर ले कर चलते है वे शिव भक्ति कभी नही कर सकते है। गणेश भक्ति के लिये अपने को चूहा की प्रकृति मे ले जाना पडता है जैसे चूहा अपने को सुरक्षित रखते हुये सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित नही करता है वह किसी भी बडे अबलम्ब के किनारे चलने और अपनी सुरक्षा को रखते हुये चलता है,तथा एकान्त और ऐसे स्थान पर अपने निवास को बनाता है जो किसी आम जीव की पहुंच से दूर हो एक प्रकार और भी देखा जाता है कि गणेश भक्ति मे अक्सर बाधा आती है उन बाधाओ से बचने के लिये चूहा अपने निवास के आसपास या माहौल मे अपने को एक से अधिक रास्ते जिस प्रकार से प्रयोग करने की युक्ति को बनाकर चलता है उसी प्रकार से गणेश भक्ति को करने वाले लोग अपने को एक ही सिद्धान्त पर लेकर नही चल पाते है उनके लिये कई प्रकार के रास्ते बनाने पडते है और एक रास्ता बन्द हो जाने पर दूसरा रास्ता उन्हे अपने आप चुनना पडता है। विष्णु को गरुण की पीठ पर सवार होता हुआ दिखाया गया है,इस वाहन से शिक्षा मिलती है कि व्यक्ति अपने को दूर गामी और ऊंचाई पर लेजाकर नजर सभी कारको पर रखे और सयंत होकर अपने को आसपास के माहौल मे रखकर एकात्मक रूप से वायु प्रधान होकर यानी निराकार होकर साकार को दिष्टि मे रखकर चलता रहे। विष्णु को शेष शैया पर होना और शेषनाग का समुद्र मे होना भी एक प्रकार से शिक्षा देने वाला होता है कि गहरे पानी यानी मन के अन्दर गहरे विचार पैदा करने के बाद भी अपने आसपास के माहौल को मुलायम और जीविन्त रखकर उन विचारो का एक से अधिक कारण पैदा करने के बाद ही रहा जा सकता है। उसी प्रकार से कार्तिकेय जी की मोर के ऊपर सवार होने का कारण भी बताया गया है कि मोर स्वयं द्रष्टा होता है वह अपने को सयंत रखकर भी जब मुदित होता है तो अपने पंखो को फ़ैला कर नाचना शुरु करता है और जगत कल्याण की भावना से यह समझा जाता है कि जीव की पूर्ति का साधन पानी बरसना तय होता है उसी प्रकार से जब किसी प्रकार की गलत शक्ति की आहट होती है तो मोर चिल्लाना शुरु कर देता है,इस कारण को सूक्ष्म रूप से समझे जाने पर पता चलता है कि सुन्दर और समृद्ध होने पर स्थिति को समझने की शक्ति भी होनी जरूरी होती है इसके साथ ही विष को भोजन करने के बाद भी मोर का कुछ नही बिगडता है कारण उसके अन्दर पराशक्तियों की इतनी गर्मी होती है कि वह मोर कंकडी जैसे पत्थर को खाकर भी अपने जीवन को चलाते रहने के लिये माना जाता है। इसी प्रकार से सरस्वती का वाहन हंस भी पानी का राजा कहा जाता है वह अपने ही माहौल मे रहना पसंद करता है तथा वह भूखा रह सकता है लेकिन भोजन मे मोती ही उसकी क्रियाशैली मे माने जाते है,अपने को स्माधिस्थ भी रखता है और अपने कार्य को भी करता रहता है। लक्ष्मी का वाहन उल्लू बताया जाता है इसका एक ही कारण होता है कि लक्ष्मी उसी के पास आती है जब संसार सोता है और उल्लू जागता है की नीति से अगर काम किया जाता है तो वह लक्ष्मी प्राप्त करने के लिये अपनी गति को बना लेता है। यानी जब सब सोते है तब उल्लू जागता है और जब सब जागते है तब उल्लू सोता है। उसी प्रकार से कमल के फ़ूल पर लक्ष्मी के विराजमान होने का भान यही माना जाता है कि जैसे ही सूर्य उगता है कमल का फ़ूल खिल जाता है यानी जैसे ही सूर्य उदय हो और व्यक्ति अपने को संसार मे फ़ैलाना शुरु कर दे यानी देर तक सोना और रात को देर से सोना भी व्यक्ति को अकर्मण्य बना देता है लक्ष्मी उसके पास नही रहती है। इसी प्रकार से तकनीकी रूप बुद्धि को प्रदान करने वाले मंगल की सवारी मेढा को बताया गया है इस जीव की यह बात मानी जाती है कि तकनीकी रूप से बुद्धि को विकसित करने के लिये खोपडी मजबूत होनी चाहिये तथा दिमाग को सबल रखना चाहिये आदि बाते देवी देवताओं की सवारी से जोड कर देखी जा सकती है।

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